उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 9 सीटें अपने नाम कर गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में हुई हार का बदला ले लिया. 1 सीट पर समाजवादी पार्टी की जया बच्चन की जीत हुई. जया बच्चन को कुल 38 वोट मिले.

यूपी विधानसभा में सीटों की संख्या के आधार पर बीजेपी को 8 और समाजवादी पार्टी को 1 सीट मिलना तय था लेकिन असली सस्पेंस 10वीं सीट पर था. इस 10वीं सीट पर बीजेपी के अनिल जैन और बीएसपी के भीमराव अंबेडकर के बीच कड़ा मुकाबला था.

बीएसपी सपा के सपोर्ट से 10वीं सीट को जीतने की कोशिश में थी तो वहीं बीजेपी ने भी अंतिम समय पर 10वीं सीट के लिए अपना उम्मीदवार उतारकर साबित कर दिया था कि वो किसी भी कीमत पर इस 10वीं सीट को अपनी झोली में डालना चाहती है.

हुआ भी कुछ ऐसा ही बीजेपी को क्रॉस वोटिंग का फायदा हुआ और अंत में 10वीं सीट पर बीजेपी के अनिल अग्रवाल ने बीएसपी के भीमराव अंबेडकर को हरा दिया. जीत से उत्साहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जीतने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई दी साथ ही जीत के लिए मेहनत करने वाले बीजेपी के कार्यकर्ताओं का भी आभार जताया. इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी पर तंज भी कसा.

अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन पर उन्होंने कहा, ”प्रदेश की जनता ने आज एक बार फिर समाजवादी पार्टी का अवसरवादी चेहरा देखा है. एसपी किसी से कुछ ले तो सकती है लेकिन दे नहीं सकती. समझदार के लिए इशारा काफी होना चाहिए.” इस दौरान योगी ने केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर पहुंचे पीयूष गोयल का भी धन्यवाद किया.

पीयूष गोयल ने बीजेपी विधायकों को वोट कैसे करना है इसकी पूरी ट्रेनिंग दी थी. उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, कर्नाटक की चार, तेलंगाना की तीन, झारखंड की दो, छत्तीसगढ़ और केरल की एक-एक सीट के लिए आज वोटिंग हुई. इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड से 33 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है.